https://atharvaiasacademyindore.com/wp-content/uploads/2017/11/1-6.jpg

‘काश!कुछ वक्त और मिल जाता, तो तैयारी पूरी हो जाती। अब इतने कम वक्त में कैसे करें पूरी तैयारी?’ आप में से अधिकांश स्टूडेंट्स, परीक्षा का समय नजदीक आते साथ ही कुछ ऐसे ही सोच में डूब जाते हैं, और फिर अपने सवालों से जुड़े टिप्स और ट्रिक्स इंटरनेट पर तलाशते हैं। खैर, हम उम्मीद करते हैं कि इस दफा आपको ऐसे ट्रिक्स और टिप्स को खोजने की जरूरत नही पड़ेगी।

ये सच है कि हम सब काफी नाजुक दौर से गुजर रहे हैं। लेकिन लाॅकडाउन की बंदिश आपके लिए एक बेहतरीन मौका है। न ही किसी दोस्त को घर बुलाने की चिकचिक और न ही बाजार से समान लाने का झंझट। बस आप और आपकी पढ़ाई। हालांकि 24 घंटे एक कमरे में किताब लेकर बैठे रहना भी संभव नही, इसलिए हम आपके साथ कुछ टेक्नीक साझा करने जा रहे हैं, जो लक्ष्य को साधने में आपका साथ देंगी।

  1. हर रोज एक नया लक्ष्य सुनिश्चित करें – लाॅकडाउन के चलते पूरी दुनिया ठहर गयी है और इस ठहराव का सबसे ज्यादा बुरा असर हमारी दिनचर्या और आदतों पर पड़ा है। ऐसे में सबसे अधिक जरूरत दिनचर्या सुधारने की है। जरूरी है कि हम हर रोज खुद के लिए एक लक्ष्य सुनिश्चित करें और उसे पूरा करें। अगर आप ऐसा करना शुरू करते हैं तो आपको संतुष्टि मिलेगी और जब रात को आप बिस्तर पर सोने जायेंगे तो खुद से कह सकेंगे कि आपने आज के दिन का सदुपयोग किया और आज आपका दिन सफल रहा।
  2. ऐसे करें दिन की शुरुआत – एंड्राईड के जमाने में मन को एकाग्र बनाए रखना अत्यंत मुश्किल है। लेकिन स्टूडेंट्स के मन-मस्तिक का स्थिर होना बहुत जरूरी है, ताकि ध्यान को केन्द्रित किया जा सके और ऐसे में योगाभ्यास से बेहतर कोई दुसरी थैरेपी हो ही नही सकती। आप गाईडेड मेडिटेशन का भी सहारा ले सकते हैं।
  3. सेल्फ स्टडी करने का बेहतरीन मौका – काॅलेज, कोचिंग-क्लासेस और फिर पहाड़ जैसा सिलेबस पूरा करने में भी स्टूडेंट्स का इतना वक्त निकल जाता है कि उन्हें सेल्फ स्टडी करने का मौका ही नही मिल पाता। खैर, लाॅकडाउन ने आपको सेल्फ स्टडी करने का बेहतरीन मौका दिया है। आपको जरूरत है, उन पहलुओं पर ध्यान देने की जो आपको कमजोर लगते हैं। आप समय का सदुपयोग करते हुए उन पर अपनी पकड़ मजबूत बना सकते हैं।
  4. ऐसे करें तैयारी – लाॅकडाउन ने स्टूडेंट्स और टीचर्स के बीच दूरियां बढ़ा दी हैं, लेकिन वहीं इंटरनेट, स्टूडेंट्स का भरपूर साथ दे रहा है। विडियो कान्फ्रेसिंग के जरिये आप अपने टीचर की मदद ले सकते हैं और अगर ये संभव नही हो पा रहा है तो भी कोई परेशानी नही क्योंकि इंटरनेट पर ढेरो ऑनलाइन एजुकेशन एप्प मौजूद हैं। आप यू-ट्यूब पर भी उपयोगी ऑनलाइन एजुकेशन कोर्स ज्वाईन कर सकते हैं और उन विडियों को डाउनलोड कर सकते हैं ताकि आप कहीं भी कभी भी बिना डाटा गवाएं उन्हें ऑफलाइन मोड में भी देख और सुन सकें।
  5. एक-दूसरे को करें चैलेंज – आजकल सोशल मीडिया में चैलेंज गेम ट्रेंड कर रहा है । फिर आप क्यूं पीछे हैं! व्हाट्सएप्प पर ग्रुप बनाए, अपने दोस्तो को जोड़े और उनके साथ ऑनलाइन एग्जाम का एक सेट शेयर करें और एक-दूसरे को चैलेंज दें। सेट कम्पलीट करें और रिजल्ट ग्रुप पर शेयर करें। ये फन चैलेंज स्किल्स रिकवर करने का ये एक बेहतरीन तरीका है, बशर्ते, आप एक भी दिन गवाएं बिना इस चैलेंज को हर रोज पूरा करें।

लेकिन सबसे जरूरी शर्त है कि आप खुद के प्रति ईमानदार रहें, खुद को बार-बार चैलेंज करें। अगर आप ऐसा नही करते हैं तो ये मौका भी हाथ से छूट जायेगा।

हम आपके बेहतर भविष्य की कामना करते हैं।
स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और घर पर रहें।

अथर्व IAS अकादमी इंदौर।

Join FB Group for MPPSC Study : click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *